Advertisement

APL और टैक्स कार्ड धारकों के लिए बड़ी राहत – (ration quota increased )राशन कोटा बढ़ा

हिमाचल प्रदेश के APL और आयकर देने वाले कार्डधारकों के लिए एक राहत भरी खबर है। बता दे की सरकार ने इस वर्ग के सभी उपभोक्ताओं को मिलने वाले चावल और आटा के कोटा 500-500 ग्राम बढ़ा दिया है। अब इन ration

Advertisement
कार्ड धारकों को अब दिसंबर महीने से 13 किलोग्राम के बजाय 13 किलो 500 ग्राम आटा प्रति कार्ड दिया जाएगा। और वहीं चावल भी अब से साढ़े 6 किलो प्रति कार्ड मिलेंगे।

आपको बता दे की पूर्व में 13 किलो आटा और छह किलो चावल मिलते थे। परन्तु APL -टी के अलावा दूसरे कार्ड धारकों BPL, एएवाई व पीएचएच एनएफएसए के उपभोक्ताओं के ration quota में कोई भी  बदलाव नहीं किया गया है। इन्हें पहले की तरह ही राशन मिलेगा। और इसके अलावा इन एनएफएसए Ration card उपभोक्ताओं को central government के द्वारा दिया जा रहा पांच किलो मुफ्त अनाज भी अब मार्च तक मिलता रहेगा।

सरकार की ओर से इन्हें मुफ्त राशन में दो किलो चावल और तीन किलो गेहूं प्रति कार्ड मेंबर को उपलब्ध करवाया जा रहा है। और वहीं festival यानी दिवाली पर मिलने वाली अतिरिक्त चीनी का कोटा भी सभी कार्डधारकों को दिसंबर में मिलेगा। बता दे की चीनी की खेप भी राज्यों के civil supply warehouses में पहुंच चुकी है। परन्तु इस बार उपभोक्ताओं को festival की अतिरिक्त चीनी कार्ड के सदस्यों की बजाय प्रति कार्ड उपलब्ध करवाई जाएगी। और इसके अलावा दालों की भी सप्लाई गोदामों में पहुंच गई है। Food Supply Department ने डिपोधारकों को भी निर्देश दिए हैं गए कि बिना अंगूठा या ओटीपी के राशन वितरित न किया जाए, अन्यथा इन पर कार्रवाई तय है।

Advertisement
Leave a Comment