Advertisement

मनाली और Lahaul Spiti में Snowfall- कई जिलों में हुआ बारिश का अलर्ट

हिमाचल प्रदेश के मनाली और आसपास के क्षेत्रों में मौसम ने अपनी करवट ले ली है. बता दे की आज सुबह से ही आसमान में काले और घने बादल छाए हैं. मौसम विभाग (Weather Department)

Advertisement
ने घाटी में बारिश और बर्फबारी (Snowfall) को लेकर अलर्ट जारी किया है. बुधवार देर रात को मनाली और उपरी क्षेत्रों में ताजा-ताजा बर्फबारी हुई है.और , Lahaul Spiti के दारचा में भी बर्फबारी का दौर आरम्भ हो गया है. आज मौसम के बदले मिजाज से घाटी के तापमान में काफी गिरावट आ रही है.

आप को बता दें कि Himachal Pradesh में western disturbance के सक्रिय होते ही शीतलहर अधिक बढ़ गई है. हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में गुरुवार को बारिश और बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया हुआ है. 6 दिसंबर तक मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान है. Lahaul और Kullu में न्यूनतम तापमान गिरने से झील, झरने और नाले जमना शुरू हो गए हैं.

बता दे की weather department ने भी छह दिसंबर तक मौसम के खराब रहने की आशंका जताई है. मनाली की ऊंची चोटियों मकरवे, शिकरवे, सेवन सिस्टर पीक, लद्दाखी पीक, पतालसू पीक, हनुमान टिब्बा, देउ टिब्बा, व्यास कुंड, दशौहर, भुगू झील, हामटा पास और शिरघन तुंग पर हल्का हिमपात हुआ है. चोटियों पर हिमपात से मनाली का मौसम ठंडा हो गया है.

इस Snowfall होने पर पर्यटन कारोबार भी गति पकड़ेगा. उपायुक्त Lahaul Spiti नीरज कुमार ने कहा कि लाहुल स्पीति की पहाडिय़ों पर बर्फबारी के क्रम शुरू हो गया है. लाहुल घाटी में पर्यटकों की आवाजाही मौसम पर निर्भर रहेगी.

Advertisement
Leave a Comment