You are here
Home > Delhi > तीन राज्यों को छोड़कर आज पूरे देश में होगा 3 घंटे का चक्का जाम

तीन राज्यों को छोड़कर आज पूरे देश में होगा 3 घंटे का चक्का जाम

New Farm Law के खिलाफ किसानों ने आज पूरे देश में चक्का जाम का ऐलान किया है. और यह चक्का जाम आज दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक होगा. इस चक्का जाम में हिंसा की आशंका को देखते हुए Delhi Police समेत बाकी राज्यों की पुलिस ने भी पूरी तैयारियां कर ली हैं.

Advertisement

UP , उत्तराखंड और दिल्ली में नहीं होगा चक्का जाम

संयुक्त किसान मोर्चा के बलबीर सिंह राजेवाल और Rakesh Tikait का यह कहना है कि आज होने वाला चक्का जाम UP  और उत्तराखंड को छोड़कर पूरे देश में होगा. और इन दोनों नेताओं ने कहा है कि UP -उत्तराखंड में चक्का जाम नहीं करेंगे. और वहां पर किसान केवल जिलाधिकारियों को ज्ञापन सौपेंगे. यहां तक की दिल्ली NCR को भी चक्का जाम के दायरे से बाहर रखा गया है. और वही कांग्रेस पार्टी ने किसान संघों के ‘चक्का जाम’ को अपना समर्थन दिया है.

संयुक्त किसान मोर्चा ने जारी किए दिशा-निर्देश

बता दे की इस चक्का जाम को सफल बनाने के लिए संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से एक दिशा-निर्देश जारी किए हैं. और जिनमें कहा गया है कि :-
1. देश भर में राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों को दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक जाम किया जाएगा.
2. इमरजेंसी और आवश्यक सेवाओं जैसे एम्बुलेंस, स्कूल बस आदि को नहीं रोका जाएगा.
3. चक्का जाम पूरी तरह से शांतिपूर्ण और अहिंसक रहेगा. इस दौरान प्रदर्शनकारी किसी भी अधिकारी, कर्मचारी या आम नागरिकों के साथ टकराव में शामिल नहीं होंगे.
4. दिल्ली NCR में कोई चक्का जाम नहीं होगा क्योंकि सभी विरोध स्थल पहले से ही चक्का जाम मोड में हैं. दिल्ली में प्रवेश करने के लिए सभी सड़कें खुली रहेंगी, सिवाय उनके जहां पहले से ही किसानों के पक्के मोर्चे लगे हुए है.
5. शाम 3 बजकर 1 मिनट पर हॉर्न बजाकर किसानों की एकता का संकेत देते हुए चक्का जाम_ कार्यक्रम संपन्न होगा.

दिल्ली पुलिस पूरी तरह हुई चौकस

किसानों ने भले ही चक्का जाम से दिल्ली को बाहर रखने की घोषणा की हो परन्तु 26 जनवरी की हिंसा को देखते हुए Delhi Police पूरी तरह चौकस है. Delhi Police ने Delhi Metro को पत्र भेजकर शॉर्ट नोटिस पर तैयार रहने के लिए कहा गया. डीसीपी नई दिल्ली की ओर से लिखे गए इस पत्र में कहा गया है कि जरूरत पड़ने पर 12 मेट्रो स्टेशन को बंद करने के लिए कहा जा सकता है, इसके लिए वे तैयार रहें.

जानिए इनमे 12 स्टेशन कौन कौन से आते है

डीसीपी के मुताबिक आपात स्थिति में बंद किए जाने वाले मेट्रो स्टेशनों के नाम राजीव चौक, पटेल चौक, केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन, लोक कल्याण मार्ग, जनपथ, मंडी हाउस, आरके आश्रम, सुप्रीम कोर्ट, खान मार्किट और शिवाजी स्टेडियम ( एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन ) हैं. ये सभी मेट्रो स्टेशन नई दिल्ली इलाके में आते हैं.

न्यूज़ सोर्स : https://zeenews.india.com/hindi/india/excluding-these-three-states-today-farmers-have-3-hour-traffic-jam/

 

Advertisement

Similar Articles

Top