Advertisement

शिमला में ठंड ने तोड़ा 5 साल का रिकॉर्ड, इस वार व्हाइट क्रिसमस की जगी आस

                                                         Img – ANI
Advertisement

Himachal Weather News: हिमाचल प्रदेश में ऊंचाई वाले  इलाकों में Snowfall का दौर जारी हो गया है. बता दे की शुक्रवार को हिमाचल के ऊंचाई वाले इलाकों में Snowfall के चलते पूरा हिमाचल प्रदेश शीत लहर (cold wave) की चपेट में आ गया है. यदि बात करे हिमाचल के शिमला जिले के प्रसिद्ध tourist places कुफरी और नारकंडा में भी बर्फ के फाहे गिरे. बता दे की शिमला में ठंड प्रचंड रूप में है, यहां न्यूनतम तापमान -0.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है .

Weather Department के निदेशक सुरेंद्र पॉल बताया की  ठंड ने पिछले 5 साल का रिकॉर्ड तोड़ा दिया है. ताजा Snowfall  के चलते हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में सैलानियों में बढ़ोतरी की काफी उम्मीद है. और इस वीकेंड पर tourists की संख्या अधिक बढ़ने की भी उम्मीद है. Pradesh के अलग-अलग हिस्सों से काफी सैलानी अब शिमला पहुंच रहे हैं. इस समय Shimla के Hotels में 60 फीसदी से अधिक बुकिंग चल रही है. और इस Christmas & New Year पर शिमला के होटल (Hotels in Shimla) पूरी तरह से पैक होने का पूरा अनुमान है. और एडवांस बुकिंग का सिलसिला अभी से ही जारी है.

 

Christmas & New Year से पहले बिगड़ेगा मौसम

Weather Department के मुताबिक 18 से 22 December तक मौसम के साफ रहने का पूर्वानुमान है. 23 December से western disturbance के सक्रिय होने से snow की संभावना है. और उम्मीद लगाई जा सकती है कि 25 दिसंबर को white Christmas की आस पूरी हो सकती है. साथ ही बता दे की शुक्रवार को Chamba, Kangra, Shimla, Lahaul-Spitiऔर kinnaur जिले के कई इलाकों में Snowfall  हुआ है . Weather Department ने राजधानी Shimla, Kangra और Chamba District में ठंडी हवाएं चलने की चेतावनी जारी भी की है. शिमला सहित हिमाचल प्रदेश के 6 शहरों में न्यूनतम पारा माइनस में पहुंच गया है. केलांग, कल्पा, और Dalhousie and Kufri में शून्य से नीचे तापमान  चल रहा है.

Advertisement
Leave a Comment