You are here
Home > Health > Corona Virus से घबराने की जरूरत नहीं, घर में है नींबू तो छू भी नहीं पाएगा आपको यह Virus

Corona Virus से घबराने की जरूरत नहीं, घर में है नींबू तो छू भी नहीं पाएगा आपको यह Virus

Corona Virus से अब आपको बिलकुल डरने की जरुरत नहीं है. यदि आपके पास हाथ धोने के लिए साबुन या सैनिटाइजर ना भी हो तो तब भी जानलेवा Corona Virus आपको छू तक नहीं सकता. आपको बस एक छोटा सा आसान सा काम करना है. आपको अपने घर में नींबू रखना है. शायद आपको सुनकर यह अजीब लगे परन्तु एक नींबू आपको इस ख़तरनाक Virus से बचा सकता है.

डाक्टर भी इस बात कोई मानते हैं की नींबू और राख सबसे सुरक्षित

आपको बता दे की पूर्व राष्ट्रपति के चिकित्सक और देश के जाने माने डॉक्टर मोहसिन वली का यह कहना है कि यदि हाथ धोने के लिए अगर आप नींबू का इस्तेमाल करते हैं तो Virus आपके पास भी नहीं आ सकता है. और यह भारत में हाथ धोने के लिए नींबू का इस्तेमाल पुरातन काल से ही होता रहा है. आपको बता ही होगा बड़े बुजुर्ग भोजन से पहले या शौच के बाद भी घर में नींबू से हाथों को साफ करते थे. डॉ. वली ने आगे यह बताया कि हाथों को धोने के लिए इन पारंपरिक चीजों का इस्तेमाल भर से ही Corona Virus के संक्रमण से बचा जा सकता है.

नींबू भारतीय परिवारों के लिए वरदान है

इस मामले से जुड़े एक अधिकारी का कहना है देश में Corona Virus फैलने के बाद अचानक से बाजार में सैनिटाइजर की कमी हो गई है. परन्तु अभी भी आम लोग ये नहीं समझ पा रहे हैं कि Corona Virus से बचने के लिए हाथ धोना अहम है, सैनिटाइजर या साबुन नहीं. यही करण है कि ज्यादातर डॉक्टर बार बार हाथ धोने की सलाह दे रहे हैं. और ऐसे में दूर-दराज और गांवों में, जहां सैनिटाइजर उपलब्ध नहीं होता है. तो ऐसे में आप नींबू का रस हाथों में मल कर धो सकते हैं. और हाथों को साफ रखने का ये एक बहुत सटीक तरीका है.

नींबू से ऐसे करें हाथ साफ

आपको बता दे की जानकारों का कहना है हाथों को साफ करने के लिए सबसे पहले आप नींबू का रस को हथेली पर निचोड़ें. रस को दोनों हातों में अच्छे से मलें. और इसके बाद चलते साफ पानी में दोनो हातों को अच्छे से धो लें. और किसी साफ कपड़े से हाथों को सुखा लें.

Similar Articles

Top