Covaxin और Covishield vaxin की मिक्सिंग पर Study को DCGI ने दी मंजूरी

Corona virus से जंग में सरकार ने एक और कदम आगे बढ़ाते हुए दो टीकों की मिक्सिंग पर बड़ा फैसला लिया है. Drugs Controller General of India ने Covaxin और Covishield vaxin की मिक्सिंग पर Study के लिए अपनी मंजूरी दे दी है. बता दे की यह Study और क्लीनिकल ट्रायल करने की जिम्मेदारी वेल्लोर के Christian Medical College-CMC को मिली है।

300 Volunteers होंगे इसमें शामिल

आपको बता दे की हमारी सहयोगी वेबसाइट ‘इंडिया डॉट कॉम’ में छपी खबर केमुताबिक, केंद्रीय दवा नियामक की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने 29 जुलाई को यह Study को कराए जाने के लिए सुझाव दिया था. तथा इस बैठक के दौरान एक्सपर्ट कमेटी ने सीएमसी, वेल्लोर में Phase-4 Clinical Trial को मंजूरी देने का भी सुझाव दिया था. और इस ट्रायल में 300 स्वस्थ वॉलंटियर्स पर COVID-19 की Covaxin और Covishield vaxinकी मिक्सिंग के प्रभाव जांचे जाएंगे.

इस Study का मकसद यह पता लगाना है कि क्या फुल वैक्सीनेशन course पूरा करने के लिए किसी भी व्यक्ति को एक खुराक Covaxin और दूसरी खुराक Covishieldकी दी जा सकती है. यह प्रस्तावित स्टडी हाल ही में इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च  द्वारा की गई स्टडी से अलग है. अपनी स्टडी के आधार पर आईसीएमआर ने कहा था कि कोवैक्सीन और कोविशील्ड को मिलाकर दिए जाने से बेहतर परिणाम दिखे हैं.

सोर्स : zeenews.india.com

Leave a Comment