You are here
Home > World News > क्या चीन ने सच में घोज निकाला #Coronavirus का तोड़? संक्रमित मरीजों को 99.9% ठीक करने का दावा

क्या चीन ने सच में घोज निकाला #Coronavirus का तोड़? संक्रमित मरीजों को 99.9% ठीक करने का दावा

बीजिंग: Coronavirus की महामारी लगभग पूरी दुनिया में फैल चुकी है. अच्छी स्वास्थ्य सुविधा का दावा करने वाले देशो ने भी COVID-19 के सामने हथियार डाल चुके हैं परन्तु हर किसी के मन इस समय सवाल यह चल रहा है कि क्या चीनी वैज्ञानिक ने पहले से ही कोरोना वायरस की महामारी से लड़ने के लिए एक हथियार विकसित कर चूका हैं.

Advertisement

आपको बता दे की चीन के एक अखबार ग्लोबल टाइम्स ने दावा किया है कि चीन के वैज्ञानिकों ने ऐसे नैनोमटेरियल को विकसित कर लिया है जो कि COVID-19 को डिएक्टिवेट करने में सक्षम है. रिपोर्ट के अनुसार, चीनी वैज्ञानिकों की एक टीम ने Coronavirus बीमारी से निपटने के लिए नया तरीका विकसित करने का दावा किया है. और ये कोई दवा या यौगिक नहीं है बल्कि कुछ ‘नैनोमटेरियल’ है.

चीनी अखबार में यह कहा गया कि उनके देश के वैज्ञानिकों ने #Coronavirus से मुकाबला करने के लिए एक ऐसा नैनोमटेरियल बनाया है जो Coronavirus को 96.5-99.9% तक अवशोषित और निष्क्रिय कर सकता है.

बता दें कि मेडिकल क्षेत्र के संबंध में ऐसे नैनोमटेरियल जिनमें एंजाइम की तरह विशिष्ट गुण पाए जाते हैं, उन्हें नैनोजाइम कहते हैं. नैनोमटेरियल का प्रयोग अलग-अलग प्रकार की निर्माण प्रक्रियाओं, उत्पादों और हेल्थकेयर जैसे कि पेंट, फिल्टर, इन्सुलेशन और ल्यूब्रिकेंट एडिटिव्स में होता है.

चीन द्वारा अगर नैनोमटेरियल बनाने का ये दावा सही साबित होता है तो इसका मतलब ये होगा कि COVID-19 को पूरी तरह समाप्त किया जा सकेगा.

 

Advertisement

Similar Articles

Top