Advertisement

शिमला से दिल्ली के लिए उड़ेगा जहाज, अढ़ाई साल बाद छह सितंबर से शुरू होंगी Alliance विमान सेवाएं

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला और दिल्ली के बीच छह सितंबर २०२२  से हवाई सेवाएं शुरू होंगी। बता दे की दिल्ली से शिमला के लिए अढ़ाई साल के अंतराल के बाद एक बार फिर से उड़ान शुरू की जाएगी। दिल्ली-शिमला-दिल्ली रूट पर उड़ान संचालन फिर से शुरू करने के मुद्दे पर बुधवार को Himachal Pradesh Government के मुख्य सचिव आरडी धीमान की अध्यक्षता में Alliance Air के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक बैठक बुलाई गई।

Advertisement

Alliance Air के सीईओ विनीत सूद ने विस्तृत प्रस्तुति दी और उड़ान संचालन शुरू होने की जानकारी दी। इस बैठक में विस्तृत चर्चा के बाद यह निर्णय लिए गए हैं कि एलायंस एयर ने एक बिल्कुल नया फिक्स्ड विंग एयर क्राफ्ट एटीआर 42 खरीदा है, और जिसका उपयोग दिल्ली से शिमला के लिए अढ़ाई साल के अंतराल के बाद फिर से शुरू करने और शिमला को मुख्य पर्यटन स्थलों कुल्लू और धर्मशाला से जोडऩे के लिए किया जाएगा।

Delhi-Shimla-Delhi Route के बीच उड़ानें सप्ताह में सात दिन और शिमला-कुल्लू-शिमला के बीच सप्ताह में चार बार और धर्मशाला-शिमला के बीच सप्ताह में तीन बार संचालित होंगी। सरकार शिमला-धर्मशाला और शिमला-कुल्लू रूटों पर 50 प्रतिशत सीटों को उचित रूप से अंडरराइट करेगा। वित्त विभाग प्रथम श्रेणी, वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों को Alliance Air से शिमला से धर्मशाला, कुल्लू और आधिकारिक यात्राओं के लिए वापस जाने की अनुमति देने की संभावनाओं की जांच करने पर सहमत हुआ। मुख्य सचिव आरडी धीमान ने बताया कि उड़ान संचालन शुरू करने के लिए राज्य सरकार द्वारा सैद्धांतिक मंजूरी दी गई थी जल्द ही समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।

Advertisement
Leave a Comment