Omicron Variants से बचने के लिए केंद्र ने दिए 6 मंत्र - सभी राज्यों संग बनाया यह मास्टर प्लान
You are here
Home > Delhi > Omicron Variants से बचने के लिए केंद्र ने दिए 6 मंत्र – सभी राज्यों संग बनाया यह मास्टर प्लान

Omicron Variants से बचने के लिए केंद्र ने दिए 6 मंत्र – सभी राज्यों संग बनाया यह मास्टर प्लान

दुनिया भर coronavirus के नए Omicron Variants के बढ़ते खतरे को देखते हुए भारत ने बचाव के लिए मास्टर प्लान तैयार करने के लिए मंथन शुरू कर दिया है। और अब इसी कड़ी में मंगलवार को Union Health Secretary

Advertisement
Rajesh Bhushan ने देश के सभी राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के साथ corona के नए Variants से निपटने के लिए बैठक की। और इस बैठक में central government की ओर से सभी राज्यों को 6 सूत्रीय प्लान दिया गया है। बता दे की केंद्र सरकार का यह कहना है कि यदि इन सभी नियमों का पालन किया गया तो फिर Omicron Variants के बारे में पता चल सकेगा और साथ ही उससे निपटना भी आसान हो सकेगा। Health secretary ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से यह कहा कि वे सभी टेस्टिंग में इजाफा करें ताकि डिटेक्शन हो सके और साथ ही केसों का मैनेजमेंट भी किया जा सके।

यह भी पढ़े: VARIANT OMICRON से निपटने को क्या होगा मास्टर प्लान – केंद्र सरकार राज्यों संग कर रही मंथन

साथ ही उन्होंने यह कहा कि दुनिया भर के Experts का कहना है कि यह Variants RTPCR और Rapid Antigen Tests को भी चकमा दे सकता है। और ऐसे में उन्होंने यह कहा कि लोगों को isolation में रखने के लिए एक पर्याप्त व्यवस्था की जाए। सरकारी अधिकारियों के अनुसार अब तक देश में Omicron Variants का कोई भी केस दर्ज नहीं किया गया है। परन्तु इससे बचाव के लिए केंद्र सरकार ने राज्यों को 6 सूत्रीय मास्टर प्लान बताया है। और इसके तहत containment zone तैयार करने, सर्विलांस, टेस्टिंग में इजाफे, हॉटस्पॉट की निगरानी, वैक्सीनेशन के कवरेज में इजाफा और साथ ही health infrastructure को मजबूत करना शामिल है।

यह भी पढ़े:  CORONA VIRUS के नए खतरे के बीच 15 दिन में मुंबई पहुंचे अफ्रीकी देशों से 1000 यात्री – सरकार की बढ़ी चिंता

Advertisement

Similar Articles

Top