दिल्ली के टॉप पर्यटन स्थल - Best tourist place Delhi in Hindi
You are here
Home > Travel & Tourism > दिल्ली के टॉप पर्यटन स्थल – Best tourist place Delhi in Hindi

दिल्ली के टॉप पर्यटन स्थल – Best tourist place Delhi in Hindi

दिल्ली भारत की राजधानी व इतिहास और आधुनिकता का प्रमुख केंद्र है। दिल्ली में मुग़लों के द्वारा बनाई गई इमारतों का ढेर लगा पड़ा है आपको बता दे की यहाँ सिर्फ भारतीय ही नहीं पर विदेशी यात्री भी भारी मात्रा में आते हैं। जब आप चाँदनी चौक की तंग गलियों में देशी घी में बने पराठे और कचौड़ी बनते देखेंगे तो आप खुद को रोक नहीं पाऐंगे। यहाँ पर घूमने फिरने की जगहों से लेकर हर राज्य का पारंपरिक खाना आपको बहुत आसानी से मिल जाएगा । मंदिरों ,चर्च, गुरुद्वारे और मस्ज़िद तक हर चीज़ आपको चाँदनी चौक में मिल जाएगी। यह एक ऐसी जगह जहाँ हर तरह की संस्कृति का मिश्रण है और कोई भेदभाव नहीं है। दिल्ली पर्यटन स्थल –

Advertisement
tourist place in  Delhi आपको अच्छी स्मृति देंगे जिसे आप काफी भूल नहीं पाओगे ।

दिल्ली के टॉप 10 पर्यटन स्थल – Best tourist place Delhi in Hindi

Tourist place in Delhi: दिल्ली में एक ऐसा पर्यटन स्थल है जहा आपको एक ही स्थान पर हर धर्म की सैर कर सकते है इस स्थान पर हर साल देश विदेश से लोग घूमने फिरने और अपनी छुट्टियाँ मनाने आते हैं:

1. लाल किला – Red Fort famous tourist place Delhi in Hindi

यही किला पुरानी दिल्ली में चांदनी चौक के पास स्थित है। लाल किला भारत में मुगल युग का एक प्रतीक है और दिल्ली में पर्यटकों के आकर्षण का चेहरा भी। बता दे की 1638 में निर्मित, यह लाल बलुआ पत्थर से बना मुगल वास्तुकला का एक उत्कृष्ट चमत्कार है। और इसकी विशाल काई दीवारों के अंदर, छत्ता बाजार और हर शाम ध्वनि और प्रकाश शो विशेष आकर्षण हैं। अगर आप लाल किले के इतिहास में रुचि रखते हैं, तो आप यह जानकर रोमांचित होंगे कि किला तब बनाया गया था जब मुगल सम्राट, शाहजहाँ ने अपनी राजधानी को दिल्ली स्थानांतरित कर दिया था। और 2007 में, लाल किले को यूनेस्को ने विश्व धरोहर घोषित किया है। लाल किला दिल्ली में सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है।

लाल किले में प्रवेश शुल्क – Red Fort Entry Fee: लाल किले में 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए प्रवेश नि: शुल्क, भारतीयों के लिए 50₹ और विदेशियों के लिए 600₹ |

लाल किले के खुलने का समय – Red Fort Opening time): लाल किले में प्रवेश का समय सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक का है।

2. इंडिया गेट- India Gate tourist places Delhi in Hindi

इंडिया गेट दिल्ली के मुख्य आकर्षण स्थल में से एक प्रमुख स्थल है  आपको बता दे की India Gate का अपना मूल नाम अखिल भारतीय युद्ध स्मारक -All India War Memorial है जो 1914 से 1921 के साथ-साथ तीसरे एंग्लो-अफगान युद्ध के दौरान हुए प्रथम विश्व युद्ध के दौरान अपनी जान गंवाने वाले भारतीय सेना के 82000 सैनिकों को याद करने के लिए बनाया गया था। यह युद्ध स्मारक राजपथ पर स्थित है जहाँ आप दिल्ली के बाराखंभा रोड मेट्रो स्टेशन पर उतर कर पहुँच सकते हैं।

3. कुतुब मीनार – Kutub Minar famous tourist places Delhi in Hindi

73 मीटर ऊँचे स्थान पर, कुतुब मीनार भारत में सबसे ऊँची मीनार है, जो दिल्ली के प्रसिद्ध कुतुब में स्थित है। टॉवर को ईरानी और अफगानी स्थापत्य शैली के संयोजन का उपयोग करके बनाया गया था।

टॉवर के किनारों के साथ, आप शास्त्र पाठ और कुछ नक्काशी के शिलालेख देख सकते हैं। कुतुब मीनार के बगल में ही भारत में निर्मित पहली मस्जिद – क़व्वात-उस-इस्लाम मस्जिद है।

कुतुब मीनार प्रवेश शुल्क – Entry Fees: भारतीयों के लिए 15 ₹ भारतीय रुपया और विदेशियों के लिए 250 ₹ भारतीय रुपया |

कुतुब मीनार के खुलने का समय – Opening Time:  सूर्योदय से सूर्यास्त तक

4. दिल्ली का फेमस दर्शनीय स्थल लोटस टेम्पल – Delhi ka Famous Darshaniy Sthal Lotus Temple In Hindi

नई दिल्ली में स्थित, Lotus Temple बहाई विश्वास को समर्पित है। आपको बता के इस इमारत की शानदार संरचना एक बहुत शानदार सफेद पंखुड़ी वाले कमल के रूप में की गई है  यह दुनिया के सबसे अधिक देखे जाने वाले प्रतिष्ठानों में से एक है। इस मंदिर के डिजाइन की अवधारणा कनाडाई वास्तुकार फारिबोरज़ साहबा ने बनाई थी और वर्ष 1986 में पूरी हुई थी। यह मंदिर सर्वशक्तिमान की एकता का प्रचार करना चाहता है और यह सभी की राष्ट्रीयता, धर्म, जाति या लिंग की परवाह किए बिना सभी के लिए खुला है। है। लोटस मंदिर यह दुनिया भर में मौजूद सात बहाई सभाओं में से एक है।

5. अक्षरधाम फेमस दर्शनीय स्थल मंदिर -Famous Darshaniy Sthal Akshardham Temple In Hindi

अक्षरधाम विश्व के सबसे बड़े मंदिरों में से एक हैं और यह लगभग 100 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ हैं. इसका निर्माण अभी हाल ही में सन 2005 में हुआ हैं. इस मंदिर के प्रांगण में ही उच्च तकनीकी के साथ प्रदर्शनी एक IMAX थिएटर, म्यूजिकल फाउंटेन और फ़ूड कोर्ट की व्यवस्था की गयी हैं.

6. लोधी गार्डन famous tourist places Delhi in Hindi

सन 1930 में बने इस खूबसुरत बगीचे का नाम Lady Willingdon Park भी हैं. यह 15वीं और 16वीं सदी की इमारत हैं, जो अपने आप में खूबसूरत मैदान, फूलों, छायादार वृक्षों और छोटे तालाबों से घिरी होने के कारण एक विहंगम दृश्य दिखाती हैं. एकांत प्रिय और फिटनेस के लिए जागरूक लोगों को यहाँ सुबह और शाम के समय बहुत आनंद आता हैं.

7. पुराना किला – Old Fort

Old Fort मुग़लकालीन सैन्य संरक्षण की रचनाओं में एक बेहतरीन नमूना हैं. और इसका निर्माण महाभारत काल में पांडवों द्वारा किया गया था, जिसका मुग़ल बादशाह हुमायूँ ने पुनः उद्धार करवाया और फिर बाद में शेर शाह सूरी द्वारा इसमें कई बदलाव किये गये. यह मजबूती से खड़ी एक अनोखी इमारत हैं, जो बाद की मुग़लकालीन इमारतों से भिन्नता रखती हैं, जिसे अपनी सुन्दर सजावट के लिए नहीं, अपितु मजबूती के लिए जाना जाता हैं.

8. दिल्ली में घूमने वाली फेमस जगह जंतर मंतर – Delhi me ghumne ki Jagah Jantar Mantar in Hindi

जंतर मंतर एक बहुत ही विशाल खगोलीय वेधशाला है इसका निर्माण महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय ने 1724इस्वी में किया था दिल्ली के अलावा भी देश के कई चार जंतर मंतर का निर्माण भी महाराजा जय सिंह के द्वारा ही  करया गया था और ये जयपुर, मथुरा, वाराणसी और उज्जैन में भी स्थित है जयसिंह ने इस वेधशाला का निर्माण समय और ग्रहों के गति का अध्ययन करने के लिए करया था ।

यहाँ पर टोटल तेरह आर्किटेक्चरल एटोनामी इंस्ट्रूमेंट है जिसमे सम्राट यंत्र जो सूर्य की मदद से समय और ग्रहों की जानकारी देते है राम यंत्र जो खगोलीय पिंडो के गति के बारे में बताते है तथा मिस्र यंत्र जो साल के सबसे छोटे और सबसे बड़े दिन को बताता है ।

 

यह भी पढ़े: अग्रसेन की बावली की संपूर्ण जानकारी | AGRASEN KI BAOLI IN HINDI

Advertisement

Similar Articles

Top
error: Content is protected !!