You are here
Home > Travel & Tourism > मार्च महीने में घूमने के लिए बहुत ही बेहतरीन हैं ये 5 जगहें, जल्द बनाए यहां का प्लान

मार्च महीने में घूमने के लिए बहुत ही बेहतरीन हैं ये 5 जगहें, जल्द बनाए यहां का प्लान

आपको शायद ही पता हो मार्च का महीना घूमने के लिए बहुत अच्छा माना जाता हैं क्योंकि इस महीने को मिलाजुला मौसम माना जाता हैं और जिसमें ना तो गर्मी की तपन होती है और ना ही ठंडी का कड़कपन। और ऐसे में यदि आप भी घूमने का प्लान बना रहे हो और आपको कोई घूमने की जगह समझ में नहीं आ रही हैं तो परेशानी की कोई बात नहीं है आज हम आपको कुछ ऐसे जगहों के बारे में बताने जा रहे है जो की मार्च महीने में घूमने के लिए एकदम सही है और आप यहां पर घूमने का काफी मजा ले सकते हैं। तो आइये जानते हैं इन खुबसूरत जगहों के बारे में।

1. जानिए हेवलॉक आइलैंड, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह

यदि आप प्रकृति और वन्यजीवों के अलावा समुद्र किनारे बैठने का आनद लेना चाहते हैं तो आपको हेवलोक आइलैंड जाना चाहिए। हेवलोक आइलैंड यह अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में स्थित है। और यहां आकर आप कई तरह की अडवेंचर्स ऐक्टिविटी कर सकते हैं। जैसे की इसमें ट्रेकिंग, बोटिंग और स्कूबा डाइविंग शामिल हैं।

2. जानिए शिलॉन्ग, मेघालय

मेघालय राज्य की राजधानी शिलॉन्ग शहर भी घूमने के लिए बेहतरीन है। जो लोगों को प्रकृति से प्यार है, तो उनके लिए यह जगह एक सौगात के सामान है। और यहां आप खासी हिल्स में भी घूम सकते हैं। यहां परआप घने जंगल में पैदल चलने, ट्रैकिंग के साथ और भी कई रोमांचक ऐक्टिविटी कर सकते हैं। आपको बता दे की यहां आमतौर पर बारिश होती रहती है परन्तु मार्च के समय यहां बारिश कम हो जाती है। और इसलिए इस समय में यहा घूमना आपके लिए एक अच्छा प्लान साबित होगा।

3. जानिए ऊटी, तमिलनाडु के बारे में

तमिलनाडु में ऊटी एक ऐसी जगह है जो इस समय घूमने के लिहाज से बहुत अच्छी जगहों में से एक मानी जाती है । यहाँ सूरज की हल्की धूप आपके सफर को और भी जायदा यादगार बना देगी। और यहां जाकर आप डोडाबेटा पीक, टाइगर हिल्स जैसी बहुत जगहों पर जा सकते हैं। तथा इनके अलावा नीलगिरी माउंटेन स्टेशन, ऐमराल्ड लेक भी घूम सकते हैं। आपको बता दे की जो भी यहाँ घूमने जाता है बह दोवारा इस जगह घूमने का प्लान बनता है |

4. जानिए जैसलमेर, राजस्थान

मार्च महीने में राजस्थान का जैसलमेर शहर भी घूमने के लिए काफी अच्छा विकल्प होगा । आप को बता दे की यहां पर आप रेत के टीलों से घिरी धरती पर ऊंट की सवारी का बहुत आनंद ले सकते हैं। और साथ ही रेगिस्तान, पुराने किले और हवेलियों के साथ पाकिस्तान बॉर्डर एक देखने लायक कई जगहें हैं। और गर्मियों में आग की तरह गर्म रहने वाले जैसलमेर को सिर्फ फरवीर और मार्च के वक्त घूमा जा सकता है।

5. जानिए तवांग, अरुणाचल प्रदेश

उत्तर-पूर्व को घूमने का भी यह मार्च का महीना बहुत अच्छा समय है| अरुणाचल प्रदेश की तवांग जगह इस समय घूमने के विकल्पों में में यह बहुत अच्छा बिकल्प है। आप यहां आकर आप तिब्बत फेस्टिवल लोसर का भी काफी आनंद ले सकते हैं। और साथ ही माधुरी लेक, सेला पास और टीपि ऑर्चिड सेंक्चुरी घूम कर आप अपना सफर यादगार बना सकते हैं।

Similar Articles

Top