You are here
Home > shimla > हिमाचल में चारों लोकसभा सीटों पर मतदान आज

हिमाचल में चारों लोकसभा सीटों पर मतदान आज

हिमाचल प्रदेश में 4 लोकसभा सीटों के लिए आज वोट डाले जाएंगे. बता दे की हिमाचल प्रदेश में 53 लाख 30 हजार 154 वोटर्स हैं, और जिसमें आधी आबादी महिलाओं की है. हिमाचल प्रदेश की 4 सीटों पर 45 उम्मीदवार लड़ रहे हैं. और सबसे ज्यादा प्रत्याशी जिला मंडी सीट 17 और सबसे कम शिमला सीट पर 6 हैं. रविवार आज सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हो गई ही, जो शाम 6 बजे तक चलेगी.

चुनाव आयोग की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. चुनावी प्रक्रिया के लिए कम से कम 45 हजार कर्मचारी ड्यूटी पर रहेंगे. और इनमें से 22 हजार पुलिस कर्मी सुरक्षा में तैनात रहेंगे. चुनाब आयोग की तरफ से कुल 7730 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं. 136 महिला संचालित पोलिंग बूथ रहेंगे. और मतदान के संचालन के लिए 7730 पीठासीन अधिकारी और 23,190 मतदान कर्मी नियुक्त किए गए हैं.

हिमाचल प्रदेश में 4 सीटों पर मुख्य मुकाबला कांग्रेस पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के बीच है. जिला मंडी हिमाचल प्रदेश की सबसे हॉट सीट है. और यहां से मौजूदा सांसद रामस्वरूप सांसद है. और उनके खिलाफ कांग्रेस पार्टी से सुखराम के पोते आश्रय शर्मा प्रत्याशी हैं. जिला मंडी में राजपूतों और ब्राह्मणों की बाहुलता है.

हिमाचल की राजधानी शिमला सीट आरक्षित सीट है. यहां पर बीते दो चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ही जीतती आई है. और इस बार 2 फौजियों में जंग है. कांग्रेस पार्टी ने दो बार के सांसद धनी राम शांडिल और भाजपा ने सिरमौर के पचछाद से विधायक सुरेश कश्यप को टिकट दिया.

और हमीरपुर सीट से भाजपा के 3 बार के सांसद रहे अनुराग ठाकुर का मुकाबला कांग्रेस पार्टी के रामलाल से है. रामलाल जहां हार की हैट्रिक लगा चुके हैं, और वहीं अनुराग भी जीत का चौका लगाने को आतुर हैं.

जिला कांगड़ा सीट से भाजपा के प्रत्याशी किशन कपूर गद्दी समुदाय से आते हैं और कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी पवन काजल ओबीसी वर्ग से हैं. पवन कांगड़ा से कांग्रेस विधायक हैं और किशन कपूर धर्मशाला से विधायक चुने गए हैं. दोनों में क़ड़ा मुकाबला है.

Similar Articles

Top