You are here
Home > Technology > Social Media का अधिक इस्तेमाल आपको बना सकता है बीमार, 25 मिनट से ज्यादा ना करें इस्तेमाल

Social Media का अधिक इस्तेमाल आपको बना सकता है बीमार, 25 मिनट से ज्यादा ना करें इस्तेमाल

जिसके पास भी आजकल Smartphones है, वह शायद ही Social Media से अछूता होगा। कुछ लोग Facebook, Instagram और WhatsApp जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काफी समय बिता देते हैं, परन्तु उन्हें शायद ही पता हो कि इससे उनका समय तो बर्बाद होता ही है, और साथ ही लोग बीमार भी हो रहे हैं।

Computers in Human Behavior’ नाम के जर्नल में छपी रिसर्च के मुताबिक, यदि आप खुश और स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको Facebook जैसे Social Media प्लेटफॉर्म को यूज़ करना बंद करना होगा। और यदि आप Social Media के बिना नहीं रह सकते तो आप 25 मिनट तक Social Media का इस्तेमाल कर सकते हैं। शोधकर्ताओं ने इसके लिए 286 लोगों पर अध्ययन किया है जो दिनभर में औसत एक घंटे से ज्यादा Social Media का यूज करते थे।

दिमाग पर पड़ता है काफी असर

Social Media अभी ज्यादा पुरानी चीज नहीं। और इसके असर को लेकर हुई रिसर्च भी अभी अधिक पुरानी नहीं हैं। और इसलिए इन रिसर्च के आधार पर किसी नतीजे पर पहुंचना सही नहीं होगा। परन्तु , इन रिसर्च से हमें कुछ इशारे जरूर मिल जाते हैं। हम ये तो नहीं साबित कर सकते कि किसी के अधिक टाइम तक फेसबुक देखने से उसके अंदर नकारात्मक भाव पैदा होते हैं। परन्तु ये पता जरूर चल जाता है कि लगातार फेसबुक में उलझे रहने वाले लोग अपने आप को खूबसूरत दिखाने को लेकर परेशान रहते हैं।

Similar Articles

Top